लेटेस्ट न्यूज़ के लिए यहाँ सर्च करे !

ADS

ताजा अपडेट

4/sgrid/recent

सालाना आधार पर 12 प्रतिशत कम हुई हाइरिंग, आईटी सेक्टर सबसे अधिक प्रभावित; AI में 64% बढ़ी नौकरियां


देश में व्हाइट कॉलर जॉब करने वालों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। आज जारी हुए एक रिपोर्ट के मुताबिक आईटी-सॉफ्टवेयर, टेलीकॉम और शिक्षा क्षेत्रों में अक्टूबर-नवंबर के दौरान कम भर्तीयां हुई है। इनमें सालाना आधार पर 12 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है।

नौकरी जॉबस्पीक इंडेक्स (Naukri JobSpeak Index) के अनुसार, अक्टूबर-नवंबर महीने के दौरान व्हाइट कॉलर जॉब में 2,433 जॉब पोस्टिंग के साथ 12 प्रतिशत की गिरावट आई जो एक साल पहले इसी अवधि में 2,781 थी।

अक्टूबर-नवंबर 2023 के दौरान टेलीकॉम में 18 प्रतिशत, शिक्षा में 17 प्रतिशत और रिटेलिंग सेक्टर (खुदरा बिक्री क्षेत्रों) में 2022 की तुलना में 11 प्रतिशत तक कम हाइरिंग हुई। वहीं हॉस्पिटेलिटी, ट्रैवल ऑटो और ऑटो सहायक जैसे क्षेत्रों में नियुक्ति स्थिर रही।

रिपोर्ट के मुताबिक अक्टूबर-नवंबर में आईटी क्षेत्र में कुल नियुक्तियां पिछले साल के समान महीनों की तुलना में 22 प्रतिशत कम थी।

ऊर्जा कंपनियों द्वारा तेजी से विस्तार और देश भर में नई रिफाइनरियों की स्थापना के कारण, ऑयल और गैस सेक्टर में पिछले साल की तुलना में अक्टूबर-नवंबर में 9 प्रतिशत हाइरिंग बढ़ी।


फार्मा सेक्टर में भी 2022 की तुलना में अक्टूबर-नवंबर में नई 6 प्रतिशत हाइरिंग बढ़ी। इसके अलावा इंश्योरेंस सेक्टर में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली।

अक्टूबर-नवंबर के दौरान मशीन लर्निंग इंजीनियर और फुल स्टैक डेटा साइंटिस्ट जैसे एआई-संबंधित सेक्टर में नई नौकरियों तेजी से बढ़ी है। मशीन लर्निंग इंजीनियर में नौकरियां एक साल पहले की तुलना में 64 प्रतिशत और फुल स्टैक डेटा साइंटिस्ट में 16 प्रतिशत बढ़ी है।

Top Post Ad

Below Post Ad