लेटेस्ट न्यूज़ के लिए यहाँ सर्च करे !

ADS

ताजा अपडेट

4/sgrid/recent

JEE Main 2024: जेइइ की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण शुरू,जानें कैसे होगा पंजीकरण सफल

जेईई मेन 2024  के पहले सत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गयी है। दाखिले के इच्छुक उम्मीदवार छात्रों  को प्रवेश परीक्षा देना अनिवार्य होगा।  राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है।  जो छात्र इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं , उन्हें आधिकारिक वेबसाइटों jeemain.nta.nic.in या nta.ac.in पर जाकर जेईई मेन 2024 प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा।

ajpnews.com

जेईई मेन 2024 के पहले सत्र के  लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2023 तक है। आवेदन के बाद एनटीए की तरफ से शहर सूचना पर्ची उपलब्ध कराई जाएगी जिससे उम्मीदवार छात्रों को अपने परीक्षा केंद्र और शहर के बारे में पता चल सके। परीक्षा से तीन दिन पहले आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। परीक्षा की तिथि के साथ- साथ एनटीए ने यह भी बताया कि जेईई मेन परिणाम 12 फरवरी को घोषित किए जाएंगे। पिछले साल की तरह इस साल भी परीक्षा 13 भाषाओं - अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु तथा उर्दू में आयोजित की जाएगी।

परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को एनआईटी, आईआईआईटी, अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई), भाग लेने वाली राज्य सरकारों द्वारा वित्त पोषित या मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों में प्रवेश दिया जाएगा।

JEE MAIN 2024 पेपर पैटर्न कुछ इस तरह का होगा की  पेपर 1 में दो खंड होंगे। खंड ए में प्रत्येक विषय के लिए 20 (एमसीक्यू) होंगे तथा खंड बी में प्रत्येक विषय के लिए 10 (संख्यात्मक प्रश्न) होंगे, जिनमें से 5 ही सवालों को हल करना होगा। जेईई मेन पेपर दो - तीन भागों में विभाजित होगा। भाग एक में गणित से संबंधित 20 एमसीक्यू और 10 संख्यात्मक प्रश्न होंगे, जिनमें से पांच का उत्तर देना होगा। भाग दो में एप्टीट्यूड टेस्ट होगा, जबकि भाग तीन में योजना-आधारित वस्तुनिष्ठ प्रकार के एमसीक्यू होंगे। 

Top Post Ad

Below Post Ad